sorry ka reply

Sorry Ka Reply Kya De In English & Hindi

जीवन में ऐसा कोई नहीं है जिसने कभी गलती न की हो, हर कोई अपने जीवन में कभी न कभी कई गलतियाँ करता है। जब हम कोई गलती करते हैं और किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाते हैं, तो अगला व्यक्ति बहुत आहत होता है और हम किसी तरह माफी मांगना चाहते हैं।

लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम बेहद शर्मीले होते हैं लेकिन हमें सामने वाले से अच्छे तरीके से माफी मांगने के लिए शब्द नहीं मिल पाते हैं जिससे हमारे कई रिश्ते जो टूटने वाले होते हैं वो टूटने से बच जाते हैं।

किसी को सॉरी कहना हमें कई समस्याओं से बचा सकता है, लेकिन समस्या यह है कि हमें शब्दों का चयन करना नहीं आता। अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से आपको अच्छी जानकारी मिलेगी कि आप अपने प्रियजनों से कैसे माफी मांग सकते हैं।

हमें सॉरी का अंग्रेजी में जवाब कैसे देना चाहिए?

हमें सॉरी का अंग्रेजी में जवाब कैसे देना चाहिए?

अक्सर हमारे सामने कोई गलती कर देता है और हमें सॉरी बोल देता है। हम नहीं जानते कि माफी का जवाब कैसे दिया जाए। हम बस सरल तरीके से कहते हैं कि यह ठीक है:

No Problem at All

जब आपके मन में किसी से कोई शिकायत न हो तो आप उसे ये जवाब दे सकते हैं

It’s Okay, Don’t Worry About It

आप नहीं चाहते कि आपकी वजह से कोई और परेशान हो और वह व्यक्ति आपकी वजह से परेशान हो, तो आप जवाब दें और उसे अच्छा महसूस होगा।

No Need To Sorry, Really

आप नहीं चाहते कि कोई आपसे माफ़ी मांगे, और आप नहीं चाहते कि कोई आपसे माफ़ी मांगे।

No Worries, We’re Cool

अगर आप चाहते हैं कि सामने वाला आपकी वजह से परेशान न हो और ऐसी कोई टेंशन न ले जिससे उसे ठेस पहुंचे तो आप उसके लिए यह जवाब दे सकते हैं।

I Forgive You, No Big Deal

मैं भूल गया, मुझे ऐसी बातें याद नहीं हैं. इस जवाब का मतलब यह है कि आप अगले व्यक्ति को यह कहकर संतुष्ट कर सकते हैं कि आप उससे नाराज नहीं हैं.

It’s Alright, No Need To Apologize

अगर आप चाहते हैं कि अगला व्यक्ति माफी न मांगे, अगर वह माफी मांग रहा है तो उसे माफी मांगने से मना किया जाए तो आप उसे यह जवाब दे सकते हैं।

Your Apology Mean A Lot To Me, Thank You

आपने माफी मांग ली, ये मेरे लिए बहुत अच्छा है, आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, मैं नाराज नहीं हूं

Apology Accepted, Lt’s Move On From Third

अगर आप चाहते हैं कि कोई आपसे माफ़ी न मांगे, अगर उसने माफ़ी मांगी है तो आपको उसे ऐसा करने से मना करना चाहिए ताकि वह भविष्य में ऐसा न कहे, तो आप उसे यह जवाब दे सकते हैं।

No Problem, Let’s Leave It In The Past

अगर आप चाहते हैं कि आपके साथ जो भी घटना किसी दूसरे व्यक्ति के साथ घटी उसकी जानकारी उसे दी जाए और भविष्य में उसे याद न रखा जाए तो इसके लिए आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

No Need To Be Sorry, Everything Is Okay

आपको माफी मांगने की कोई जरूरत नहीं है, मैं ठीक हूं और भविष्य में भी मुझे आपके साथ कोई दिक्कत नहीं होगी, अगर आप ऐसा करते हैं तो यह अच्छी बात नहीं है।

  • Don’t Worry About It, I’m Not Upset
  • We All Makes Mistakes, No Big Deal
  • I Understand, Everyone Makes Mistake
  • I Understand, No Hard Feelings

सॉरी का उत्तर हिंदी में कैसे दें?

अब तक हमने आपको बताया कि अंग्रेजी में सॉरी कैसे बोलते हैं, अब बात करते हैं कि सॉरी का जवाब हम हिंदी में कैसे दे सकते हैं:

  • हम सभी गलतियाँ करते हैं, कोई बड़ी बात नहीं
  • कोई बात नहीं, चलो सब कुछ पीछे छोड़ दें
  • माफ़ी माँगने के लिए धन्यवाद, मैं इसका सम्मान करता हूँ
  • यह ठीक है, इसके बारे में चिंता मत करो
  • इसके बारे में चिंता मत करो, मैं परेशान नहीं हूँ
  • मैं समझता हूं, कोई कठोर भावना नहीं
  • मैं तुम्हें माफ करता हूं, कोई बड़ी बात नहीं
  • कोई चिंता नहीं, हम मस्त हैं
  • सचमुच, क्षमा करने की कोई आवश्यकता नहीं है
  • क्षमा करने की कोई आवश्यकता नहीं, सब कुछ ठीक है

मेरा व्यक्तिगत अनुभव जब मैंने किसी से सॉरी का जवाब दिया

एक बार मैं और मेरा दोस्त एक बहुत ही गंभीर मुद्दे पर गुस्सा हो गए और मेरा दोस्त बाद में बहुत शर्मिंदा हुआ और मुझसे माफ़ी मांगना चाहता था और उसने माफ़ी मांगी।

How to reply sorry in hindi?

दोस्त हमारे जीवन की बहुमूल्य संपत्ति होते हैं और दोस्तों के बीच किसी भी बात को लेकर नाराजगी हो सकती है। गलती करने के बाद ईमानदारी से खुद से माफी मांगें। जब मेरे दोस्त ने मुझसे माफ़ी मांगी तो मुझे नहीं पता था कि उसे क्या जवाब दूँ ताकि सब कुछ सामान्य हो जाए।

मैंने इसे बहुत अच्छे से संभाला और उससे कहा कि दुखी होने की कोई जरूरत नहीं है चलो सभी बातें भूल जाते हैं और भविष्य के बारे में सोचते हैं हम दोनों बहुत खुश हुए और पहले की तरह फिर से एक दूसरे से मिलने लगे।

लपेटें

जब कोई हमसे माफी मांगता है, तो वह ईमानदारी से चाहता है कि उसे माफ कर दिया जाए और स्वीकार कर लिया जाए। और जहां तक क्षमा की बात है तो क्षमा करने वाला व्यक्ति सबसे महान होता है, इसलिए हमें दूसरों की गलतियों को माफ कर देना चाहिए और उन्हें अच्छे तरीके से जवाब देना चाहिए।

उम्मीद है, इस पोस्ट के माध्यम से आपको यह अच्छी तरह से पता चल गया होगा कि गलती होने पर सॉरी कहने वाले को कैसे जवाब देना है और आपके अनुसार सबसे अच्छा जवाब क्या है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *